Wednesday, October 23, 2024

दर्दनाक हादसे में चार मासूम बच्चे सहित पांच जिंदा जले…

आग लगने से एक ही परिवार के 4 बचे सहित मां जिंदा लाली, झुलसे गए दादा-दादी, अस्पताल में चल रहा इलाज

कुशीनगर (यूपी)। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंर्तगत पडरौना तहसील के रामकोला थाना के माघी मठियां गांव में 10 मई 2023 के दोपहर अचानक लगे आग से एक ही परिवार के 5 सदस्य जिंदा जल गए और मौके पर ही पांचों की मौत हो गई। मरने वालों में एक ही परिवार के 4 बच्चे और उनकी मां शामिल है। जबकि इस हादसे में दादा-दादी और एक बच्ची झुलस गए हैं, जिन्हे गंभीर हालत में जिला स्तरीय हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। जहां तीनो का इलाज चल रहा है। वहीं हादसे की सूचना पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी रमेश रंजन, पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल व अन्य अधिकारी के सामने ही गांव के लोगों ने आग लगने के ढाई घंटे बाद फायर ब्रिगेड के पहुंचने का आरोप लगाया। लोगों का कहना था कि बाल्टियों और नल के सहारे 2 घंटे बाद आग को बुझाया जा सका, लेकिन तब तक फायर ब्रिगेड का कुछ पता नहीं था।
हादसे में पत्नी-बच्चों को खोने वाले शेर मोहम्मद के अनुसार ओ ने अपने काम पर गए थे। तभी गांव के लोगों ने फोन से जानकारी दी कि घर में आग लग गई है और तुरंत भागकर घर पहुंचा, तो देखा घर जल रहा था। जिसमे पत्नी फातिमा खातून 28 वर्ष, बेटी रुकई 6 वर्ष अमीना 3 वर्ष, आयशा 2 वर्ष व डेढ़ वर्ष की खतीजा जिंदा जल गए। इसके अलावा रुकई के साथ जन्मी जुड़वां बच्ची कुलशुम 6 वर्ष, दादी मोतीरानी 80 वर्ष और दादा सफीद शाह 90 वर्ष भी झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। तीनों का जिला हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।
हादसे के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दोपहर करीब 2 बजे अचानक गांव में आग लगने की शोर मची, तो लोग पहुंचे, तो देखा शेर मोहम्मद का छप्परनुमा घर जल रहा था। अंदर से बच्चों और महिला की चीख सुनाई दे रही थी, पर  आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कोई भी पास नहीं जा सका, लोगों ने हैंडपंप से बाल्टियों में पानी लाकर आग बुझाने का हर संभव प्रयास किया। इस दौरान फायर ब्रिगेड को सूचना भी दी गई, लेकिन ढाई घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी गांव पहुंची। तब तक गांव के लोगों ने मिलकर आग पर काबू पा लिया था। आग बुझाने के बाद घर के अंदर गए, तो 7 लोग बुरी तरह झुलसे मिले, किसमें शेर मोहम्मद की पत्नी और 4 बच्चों की जिंदा जलकर मौत हो चुकी थी। जबकि दो वृद्ध और एक बच्ची झुलसी हुई थी। जिन्हे हॉस्पिटल ले जाया गया है। लोगों का कहना था कि अगर फायर ब्रिगेड समय पर पहुंच जाती, तो सभी को बचाया जा सकता था।
4-4 लाख मुआवजे की घोषणा
जिलाधिकारी रमेश रंजन ने बताया कि आग लगने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 2 लोग और झुलसे हैं। जिनका जिला हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। सभी मृतक एक ही परिवार के हैं। पीड़ित परिवार को प्रति व्यक्ति 4-4 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ हीं आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।
- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page