Wednesday, October 23, 2024

निर्माणाधीन मनरेगा कूप धंसने से एक मजदूर की मौत, 5 मजदूर घायल, 3 की स्थिति गंभीर, रेफर…

 

हजारीबागः हजारीबाग जिले के इचाक प्रखंड अंतर्गत भुसाई-चंदवारा में सोमवार को मनरेगा के तहत बन रहे कूप के धंसने से पांच मजदूर घायल हो गए। जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई व तीन को गंभर अवस्था में रेफर किया गया। वहीं घायलों और अन्य मजदूरों की तलाश जारी थी। मृतक मजदूर चंदन कुमार 30 वर्ष पिता स्व. सोमर महतो ग्राम भुसाई पारटांड़ निवासी है। सीओ ने भी मनरेगा कूप निर्माण में लगे एक मजदूर की मौत की पुष्टि की है। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कूप निर्माण के दौरान मजदूर काम कर रहे थे, की अचानक ऊपर से मिट्टी धंस गई और काम में कर रहे मजदूर उसके नीचे दब गए। जिसमें चंदन मेहता की मौत हो गई और जेसीबी से उसके शव को बाहर निकाला गया। कूप धंसने के दौरान तालो महतो 60 वर्ष पिता स्व. महावीर महतो, दिलीप कुमार मेहता 35 वर्ष और शंभू कुमार मेहता 30 वर्ष दोनों के पिता तालो महतो भूसाई टोला पारटांड़, राजेश कुमार मेहता 25 वर्ष पिता फग्गू महतो ग्राम बरियठ और एक अन्य मजदूर शामिल है। गंभीर रूप से घायल तीन मजदूरों को इलाज के सदर अस्पताल हजारीबाग लाया गया। जबकि दो का इलाज इचाक सीएचसी में किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार मनरेगा से आवंटित उक्त कुआं भुसाई गांव के पारटांड़ टोला निवासी सारो देवी, पति तालेश्वर मेहता उर्फ तालो महतो के नाम से आवंटित है।
परिजन शव को उठाने का विरोध करते हुए बीडीओ और बीपीओ को बुलाने के साथ मुआवजे की मांग पर अड़े थे।वहीं घटना की सूचना पाकर पुलिस दल बल मौके पर पहुंच कर जेसीबी के सहारे मृतक चंदन के शव को बाहर निकाला। जबकी सूचना पाकर प्रशिक्षु आईएएस शताब्दी मजूमदार, सीओ मनोज कुमार महथा, जिप अध्यक्ष उमेश प्रसाद मेहता, मुखिया निशु कुमारी, कांग्रेस नेता दिंगबर मेहता, 20 सूत्री अध्यक्ष मनोहर राम, पूर्व मुखिया संतोष कुमार मेहता, सांसद प्रतिनिधि भागवत मेहता, अशोक मेहता, दिंगबर कुमार मेहता, सिकंदर दास, बसंत नारायण मेहता, जय नारायण मेहता, अनिल मेहता आदि घटनास्थल पर पहुंच कर स्थित का जयजा लिया।

4.62 लाख की लागत से बनने वाले कुएं को बांध रहे थे मजदूर

ग्रामीणों की माने तो उक्त कूप पाराटांड़ चंदवारा निवासी तालेश्वर मेहता के पत्नी के नाम से मनरेगा के तहत आवंटीत थी और 4.62 लाख प्राक्लीत राशि थी। कुएं की खुदाई के बाद उसे बांधने के लिए मजदूर कार्य कर रहे थे। इसी दौरान मिट्टी धंसी और एक मजदूर की मौत हो गई। ग्रामीणों का कहना था कि जेसीबी से कूप की खुदाई करने से आसपास की मिट्टी ढीली हो जाती है और जरूरत से अधिक खुदाई हो जाती है।

- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page