Wednesday, October 23, 2024

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन जिला भ्रमण कार्यक्रम के तहत पहुंचे लातेहार, लोगों ने किया जोरदार स्वागत, राजकीयकृत प्लस  टू उच्च विद्यालय (उत्कृष्ट विद्यालय के नवनिर्मित शैक्षणिक भवन का किया निरीक्षण, विद्यार्थियों के बीच पाठ्य-पुस्तकें बांटी

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन जिला भ्रमण कार्यक्रम के तहत पहुंचे लातेहार, लोगों ने किया जोरदार स्वागत, राजकीयकृत प्लस  टू उच्च विद्यालय (उत्कृष्ट विद्यालय के नवनिर्मित शैक्षणिक भवन का किया निरीक्षण, विद्यार्थियों के बीच पाठ्य-पुस्तकें बांटी
कहा राज्य को विकास की दहलीज पर पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध
लातेहार: हमारी सरकार राज्य के प्रति समर्पित और संकल्पित है। राज्य को विकास की दहलीज पर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस कड़ी में सरकार द्वारा संचालित विकास और कल्याणकारी योजनाएं हकीकत में “आकार” ले रही हैं या नहीं, इसे देखने के लिए जिलों का भ्रमण कर रहा हूं। मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने सोमवार को जिला भ्रमण कार्यक्रम के तहत चतरा से लातेहार आगमन पर अपनी प्रतिबद्धता और प्राथमिकताओं से अवगत कराते हुए कहा। इससे पूर्व मुख्यमंत्री का यहां आगमन पर लोगों ने पूरे गर्मजोशी और जोरदार तरीके से स्वागत किया ।
स्कूल ऑफ एक्सीलेंस से सरकारी विद्यालयों की बनेगी अलग पहचान: सीएम
मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने कहा कि अब सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई की क्वालिटी से किसी तरह का  समझौता नहीं होगा। बच्चों को अब निजी विद्यालयों से भी बेहतर पढ़ाई की सुविधाएं सरकार उपलब्ध करा रही है। स्कूल ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्ट विद्यालय) को इसी सोच के साथ खोला जा रहा है। मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में चयनित राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय के नवनिर्मित शैक्षणिक भवन का निरीक्षण करते हुवे आईसीटी लैब, कंप्यूटर रूम, लाइब्रेरी, क्लास रूम, ऑडिटोरियम और टीचर्स रूम समेत अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मौके पर उन्होंने बच्चे और बच्चियों के बीच पाठ्य- पुस्तक सामग्रियों का वितरण भी किया। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट विद्यालय में नए सेशन से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यहां अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी और ये सीबीएसई से एफिलिएटिड होगा।
 बालक छात्रावास का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री ने कल्याण विभाग द्वारा संचालित बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां की व्यवस्थाओं और बच्चों को मिलने वाली सुविधाएं की जानकारी ली।  इस दौरान बच्चों ने यहां हो रही कुछ कठिनाइयों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रावासों की रूपरेखा बदली जा रही है।  भवनों की मरम्मत का काम शुरू हो चुका है । यहां आपको खाना बनाने की जरूरत नहीं होगी। रसोईया की सुविधा के साथ सुरक्षा के लिए चौकीदार भी तैनात रहेंगे। यहां अनाज की व्यवस्था सरकार के द्वारा की जाएगी। आपको सिर्फ पढ़ना है, बाकी आपकी सभी जरूरतों को सरकार पूरा करेगी ।
फूलो झानो दीदी कैंटीन पहुंचे मुख्यमंत्री,  व्यवस्था देख जताई खुशी
मुख्यमंत्री ने समाहरणालय भवन में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित फूलो-झानो दीदी कैंटीन का जायजा लिया। यहां की व्यवस्था को लेकर उन्होंने काफी खुशी जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ने के लिए फूलों झानो आशीर्वाद योजना चलाई जा रही है।  इस योजना का मकसद हड़िया- दारू बेचने के लिए मजबूर महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है, ताकि वे सम्मानजनक आजीविका शुरू कर अपने परिवार का बेहतर तरीके से जीवन यापन कर सकें।
सदर अस्पताल में आपातकालीन सेवा भवन की व्यवस्था से अवगत हुए मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री का काफिला सदर अस्पताल लातेहार पहुंच कर 24×7 आपातकालीन सेवा का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने डायग्नोस्टिक लैब और ओपीडी की व्यवस्था को विशेष रूप से देखा। यहां कार्यरत चिकित्सकों और अन्य कर्मियों से पूरी व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में स्वास्थ्य और शिक्षा की बेहतरी शामिल है। इसके लिए सरकार सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया करा रही है।  मरीजों को इसका लाभ मिले, इसे हर हाल में सुनिश्चित करें।
ईवीएम वेयरहाउस का भी किया निरीक्षण 
मुख्यमंत्री ने समाहरणालय भवन के समीप बन रहे ईवीएम वेयरहाउस का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को इस सिलसिले में आवश्यक निर्देश दिए।
लोगों की सुनी समस्याएं, यथोचित निराकरण का दिया भरोसा
परिसदन में मुख्यमंत्री का बड़ी संख्या में लोगों ने  स्वागत किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री एक-एक कर लोगों से मिले और उनके अभिवादन को स्वीकार किया। इस दौरान लोगों ने अपनी परेशानियों और समस्याओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संवेदनशील सरकार है। हर व्यक्ति की समस्या का निराकरण करना हमारा दायित्व है। आपकी जो भी समस्याएं हैं, उनका शीघ्र और यथोचित निराकरण हो, इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री के काफिले में श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक वैद्यनाथ राम, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे और लातेहार जिले के उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारी शामिल थे।
- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page