Tuesday, October 22, 2024

संविधान सम्मान सम्मेलन में केंद्र सरकार में नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, कहा जातीय जनगणना और आरक्षण के बैरियर को तोड़कर रहेंगे, हमें संविधान को बचाना होगा

न्यूज स्केल डेस्क
रांचीः केंद्र सरकार के नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 19 अक्टूबर 2024 को रांची में आयोजित संविधान सम्मान सम्मेलन में शामिल हुए। संविधान सम्मान सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान श्री गांधी ने संविधान की प्रति दिखाते हुए कहा कि इसको खोखला किया जा रहा है। इसको लागू तो 1950 में किया गया, लेकिन यह समझना जरुरी है कि इसको लागू करने के पीछे सोच हजारों साल पुरानी है। यह भगवान महावीर, भगवान बुद्ध, गुरुनानक समेत उन महापुरुषों की सोच का नतीजा है जो मनुस्मृति के खिलाफ थे। श्री गांधी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए दो टूक कहा कि वह इस देश में 50 प्रतिशत आरक्षण के बैरियर को तोड़कर रहेंगे। साथ ही जातीय जनगणना को सुनिश्चित कराएंगे ताकि यह पता चल सके कि कौन कितने का हकदार है।

आदिवासी को वनवासी बनाना चाहती है भाजपा

राहुल गांधी ने कहा कि आज बीजेपी के लोग आदिवासी को वनवासी कहते हैं। ऐसा कहकर आदिवासियों के इतिहास, उनके जीने के तरीके को खत्म करने की कोशिश की जा रही है। आदिवासी का मतलब मालिक से था। अब उसे वनवासी कहकर जंगल में भेजना चाह रहे हैं। आज किसी भी कॉर्पाेरेट में बड़े पदों पर ओबीसी, आदिवासी, दलित नहीं मिलेगा। हलुआ वही बांट भी रहे हैं और खा भी रहे हैं। आज 100 रुपये में से पांच रु खर्च करने का निर्णय ओबीसी लेते हैं। दलित 1 रुपये और आदिवासी 10 पैसे खर्च करने का निर्णय लेते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने सभी संस्थाओं पर अपना कंट्रोल जमा लिया है।

राहुल गांधी ने कहा आपको सम्मान देकर छीना जा रहा है पावर

राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति आदिवासी वर्ग की हैं। पहली बार आदिवासी वर्ग से राष्ट्रपति बनीं। जब संसद भवन का उद्घाटन होता है तो उनको कहा जाता है कि आप आदिवासी हैं, आपको नहीं जाना है। धूमधाम से राम मंदिर का उद्घाटन होता है और राष्ट्रपति से कहा जाता है कि आपकी जगह नहीं है। वहां अंबानी और अडानी को बुलाया जाता है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी कहते हैं मैं दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों का सम्मान करुंगा। लेकिन आपके हाथ से आपकी शक्ति छीन लेते हैं। सम्मान आपको देते हैं और पावर आपसे छीनते हैं। लोकसभा के चुनाव में जनता ने उनको समझा दिया। अब मुस्कुराते हुए नहीं दिखते हैं. मुस्कुराना भूल गये हैं। कांग्रेस का बैंक अकाउंट बंद कर दिया। बिना पैसे के कांग्रेस ने चुनाव लड़ा।

श्री गांधी ने जीएसटी वसूली का प्रतिशत समझाते हुए कहा कि यहां की 90 प्रतिशत आबादी जीएसटी देती है। हर सामान पर टैक्स वसूला जाता है। 100 रुपये अगर टैक्स में लिए जाते हैं तो 40 रुपये आम आदमी की जेब से निकलते हैं। आगे कहा कि देश में बेरोजगारी फैल रही है और महंगाई बढ़ रही है। सामाजिक एक्स-रे का माध्यम जाति जनगणना है। हम जानते चाहते हैं कि इस देश में पिछड़े वर्ग के कितने लोग हैं। दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक और गरीब जनरल कास्ट के कितने लोग हैं। हिन्दुस्तान की संस्थाओं में किसकी कितनी हिस्सेदारी है। इन संस्थाओं पर किसका कंट्रोल है। इसलिए मैं जातीय जनगणना की मांग कर रहा हूं लेकिन मोदी जी नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि जो करना है कर लो। आज नहीं तो कल जातिगत जनगणना होकर रहेगा। सम्मेलन में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा के अलावा झारखंड कांग्रेस सभी बड़े नेता मौजूद थे। कार्यक्रम में ओबीसी, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक की ओर से बुधराम मुंडा, अमानत अली, अनिल जयहिंद, दयामनि बारला, थ्योडोर किड़ो, अली अनवर अंसारी, सरिता कुमारी प्रजापति, राजेश गुप्ता समेत अन्य ने भी अपनी-अपनी विचार प्रकट किया।

- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page