Tuesday, October 22, 2024

2019 विधानसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र ने 3 साल में 3 मुख्यमंत्री देखे, 40 साल से किसी भी दल को नहीं मिला पूर्ण बहुमत

न्यूज स्केल डेस्क
मुंबई। महाराष्ट्र की राजनीति में बहु कुछ विशेष है। जैसे में बीते 50 साल में देवेन्द्र फड़नवीस को छोड़कर किसी भी मुख्यमंत्री ने अपना 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया। वहीं 40 वर्ष से विधानसभा में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। जंबकी विशेष यह रहा की 2019 विधानसभा चुनाव के बाद राज्य ने 3 वर्ष में 3 मुख्यमंत्री देखे।

ऐसे में जाने क्यों है खास 2024 का चुनाव

राजनीति उठापटक में आपसी टूट के बाद विधानसभा चुनाव में पहली बार शिवसेना एवं एनसीपी दो धड़ों में चुनाव लड़ने जा रही है। जहां चुनाव आयोग द्वारा एकनाथ शिंदे को शिवसेना का आधिकारिक नाम एवं चुनाव चिन्ह मिला था। वही चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे को अपनी पार्टी का नाम शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) रखने की अनुमति दी। दूसरी तरफ एनसीपी में हुई फूट के बाद अजीत पवार को पार्टी का आधिकारिक नाम एवं चुनाव चिन्ह मिला था, तो शरद पवार को अपनी पार्टी के लिए एनसीपी (शरदचंद्र पवार) नाम मिला।

महायुति बनाम महाविकास अघाड़ी

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव 2024 दो गठबंधनों यानी महायुति एवं महाविकास अघाड़ी के बीच लड़ी जाएगी। एक तरफ महायुति गठबंधन में भाजपा, शिवसेना एवं एनसीपी मुख्य राजनीतिक दल हैं। तो दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) एवं एनसीपी (शरदचंद्र पवार) मुख्य राजनीतिक दल है। दोनों गठबंधनों में चुनाव के मद्देनजर सीटों के बंटवारे की कवायद अंतिम दौर में है।

2019 विधानसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में हुए बड़े राजनीतिक घटनाक्रम

मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान करते हुए शिवसेना एनडीए से अलग हुई। और महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन में देरी के चलते राष्ट्रपति शासन लगा जो 11 दिनों तक चला। 23 नवंबर 2019 को देवेन्द्र फड़नवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली एवं 5 दिन में ही इस्तीफा दिया। शिवसेना ने कांग्रेस एवं एनसीपी से हाथ मिलकर महाविकास अघाड़ी नामक गठबंधन का गठन किया। 28 नवंबर 2019 को उद्धव ठाकरे ने राज्य के मुख्यमंत्री का पद संभाला एवं वे मुख्यमंत्री बनने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य बने। जून 2022 में राज्य में हुए विधानपरिषद के चुनाव में बड़े पैमाने पर महाविकास अघाड़ी के खिलाफ क्रॉस वोटिंग हुई। जून 2022 के आखिर में शिवसेना में शुरू हुई अंदरूनी टूट एवं मौजूदा सरकार में अविश्वास के चलते 29 जून 2022 को उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया। 30 जून 2022 को भाजपा के समर्थन से शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने। देवेन्द्र फड़नवीस ने उप मुख्यमंत्री की शपथ ली। 2 जुलाई 2023 में एनसीपी पार्टी में अंदरूनी खींचतान के बाद अजीत पवार कई विधायकों के साथ महायुति गठबंधन में शामिल हुए एवं राज्य के उप मुख्यमंत्री की शपथ ली।

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 परिणाम (48 सीट)

कांग्रेस को 13, भाजपा को 9, शिवसेना (यूबीटी) को 9, एनसीपी (एसपी) को 8
शिवसेना को 7, एनसीपी को 1, निर्दलीय को 1

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 परिणाम 288 सीट

भाजपा को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54, कांग्रेस को 44, अन्य को 16 व
निर्दलीय को 13 सीट मिले थे।

 

- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page