Wednesday, October 23, 2024

जिलास्तरीय सड़क सुरक्षा की हुई बैठक, अधिकारियों को मिला कई दिशा निर्देश

 

लोहरदगा। उप विकास आयुक्त समीरा एस की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक समाहरणालय स्थित सभागार में हुई। बैठक में सर्वप्रथम पुलिस विभाग को सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए हेलमेट का सघन वाहन जाँच करने के साथ ही ओवर स्पीडिंग, ओवर लीडिंग और ड्रंक एण्ड ड्राईव से संबंधित नियमित जाँच करने का निदेश दिये गये। हिट एण्ड रन के मामलों की समीक्षा और प्रतिवेदनर संबंधित आवश्यक निदेश पुलिस विभाग को दिये गये।
राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमण्डल, राँची को वन विभाग से समन्वय बनाते हुए एन०एच० 143 ए एवं 143 एजी में सड़क में झुकी पेड़ की डाली की छँटाई कराये जाने, कस्तुरबा विद्यालय लोहरदगा, सरस्वती शिशु मंदिर बाजार समिति एवं पावरगंज के पास रम्बल स्ट्रीप बनाने का निदेश दिया गया। पथ प्रमण्डल, लोहरदगा को बीएस कॉलेज मोड़ के पास, कैरो नगजुआ पथ के खण्डा ग्राम में नहर के पास, लोहरदगा के जुरिया सड़क में कटहल टोली मोड़ के पास रम्बल स्ट्रीप लगाये जाने का निदेश दिया गया। आपदा अंतर्गत सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के मिलने वाले मुआवजा के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अंचल व अनुमण्डल से प्राप्त कुल 37 मामलों में 28 मामलों में भुगतान कर दिया गया है, अन्य 09 लंबित है। स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल तक पहुंचाने वाले व्यक्ति को गुड सैमेरिटन के रूप चिन्हित करते हुए उसे प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी दिये जाने का निदेश दिया गया।
जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मार्च-2023 मे कुल 317 वाहनों की जाँच की गई जिसमें 81 वाहनों से 4,96000 रू की राशि वसूल की गई। नगर परिषद, लोहरदगा को शहर में अतिक्रमण से संबंधित नियमित अभियान चलाने का निदेश दिया गया। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लोहरदगा के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि बिना सही कागजात के वाहन हिंडाल्को इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं, साथ ही, ट्रकों को नियंत्रित रफ्तार में चलाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। ट्रकों में बॉक्साइट ढंक कर भेजे जा रहे हैं ताकि प्रदूषण ना हो। उत्पाद अधीक्षक, लोहरदगा द्वारा मार्च माह में 29 कार्रवाई में 5.19 लाख रूपये और अप्रैल माह में 28 कार्रवाई के मामले में 84 हजार आर्थिक दण्ड की वसूली की जानकारी दी।
पुलिस विभाग को सभी थानों द्वारा सड़क दुर्घटनों की इंट्री और सिविल सर्जन को सभी निजी अस्पतालों द्वारा भी इसकी इंट्री सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया।

बैठक में वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) परमेश्वर प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सिविल सर्जन, नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, समाजसेवी संजय बर्म्मन, अरूण राम समेत अन्य उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page