Wednesday, October 23, 2024

महिलाओं के प्रति आभार जताने के लिए आज से निकलेगी मंइयाु सम्मान यात्रा…

न्यूज स्केल डेस्क
रांची। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन राज्य की आधी आबादी की सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं। राज्य की महिलाएं पूरे मान-सम्मान और स्वाभिमान के साथ जिंदगी जी सकें, उनको आगे बढ़ने का लगातार कार्य राज्य सरकार कर रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने एक ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए झारखण्ड मुख्यमंत्री मंइयां सम्मान योजना की शुरुआत की है। इस योजना से अब तक रिकॉर्ड 45 लाख महिलाएं एवं बहन-बेटियां जुड़ चुकी हैं। इन सभी को हर वर्ष 12 हज़ार रुपए सम्मान राशि दी जाएगी, जिसकी पहली दो किस्त बहन-बेटियों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जा चुकी है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब इस योजना समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं को मिल रही अपार बड़ी सफलता, लोकप्रियता तथा समर्थन को देखते हुए महिलाओं के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए 23 सितंबर को गढ़वा के बंशीधर नगर स्थित श्री बंशीधर मंदिर से मंइयां सम्मान यात्रा का शुभारंभ होने जा रहा है। इस अवसर पर महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्री बेबी देवी, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री दीपिका पांडेय सिंह और विधायक कल्पना सोरेन मौजूद रहेंगी।

पलामू प्रमंडल में तीन दिनो तक मंइयां सम्मान यात्रा

मंत्री बेबी देवी, मंत्री दीपिका पांडेय सिंह और विधायक कल्पना सोरेन मंइयां सम्मान यात्रा का नेतृत्व करेंगी। 23 सितंबर को गढ़वा के बंशीधर नगर, रमना तथा मेराल, 24 सितंबर को गढ़वा, मझियांव, हैदर नगर, हुसैनाबाद, छतरपुर, नावा मोड़ पाटन और दलित छात्रावास , डाल्टनगंज तथा 25 सितंबर को मेदिनी नगर, सतबरवा, बकोरिया, लातेहार, चंदवा, बालूमाथ, हेरहंज और पांकी में इस यात्रा के दरमियान कई आम सभाएं और अन्य कार्यक्रम होंगे, जिनके माध्यम से महिलाओं से सीधा संवाद कर उनका आभार जताया जाएगा।

आधी आबादी के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने अपने अब तक कर साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में आधी आबादी को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इस कड़ी में 50 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं, एकल महिला तथा परित्यक्ता को यूनिवर्सल पेंशन स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। वहीं, बच्चियों को पढ़ाने की जिम्मेवारी राज्य सरकार उठा रही है। इसके लिए सावित्रीबाई किशोरी समृद्धि योजना से अब तक 9 लाख बच्चियों को जोड़ा जा चुका है। फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के तहत महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ने के लिए 50 लाख रुपए तक की सहायता राशि दी जा रही है। अब तक 36 हज़ार महिलाएं इस योजना का लाभ ले चुकी हैं। इसके अलावा अनेकों ऐसी योजनाएं हैं, जिसके जरिए बच्चियों के जन्म से उनके बुढ़ापे तक की जिम्मेदारी सरकार ले रही है। मुख्यमंत्री का संकल्प है कि राज्य की आधी आबादी को इतना सशक्त बनाएं कि वे पूरे मान-सम्मान के साथ आगे बढ़ें और अपने साथ राज्य के विकास में भागीदार बने।

- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page