Wednesday, October 23, 2024

जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) शासी परिषद की उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक, मंत्री समेत कई गणमान्य रहे मौजूद, दिए कई सुझाव एवं सर्वसम्मती से पारित हुई कई विकास योजनाएं

न्यूज स्केल संवाददाता
चतरा। समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) चतरा रमेश घोलप की अध्यक्षता में शासी परिषद की बैठक हुई। जिसमें मंत्री उद्योग विभाग, श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग झारखंड सरकार सत्यानंद भोक्ता, पुलिस अधिक्षक विकास कुमार पांडेय, जिप अध्यक्ष ममता कुमारी समेत अन्य सदस्य रहे मौजूद। दिए कई सुझाव एवं सर्वसम्मती से पारित हुई कई विकास योजनाए। बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मनिंदर भगत ने सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए डीएमएफटी मद से किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी एवं सभी सदस्यों से अपनी सहमति एवं सुझाव देने हेतु आमंत्रित किया। साथ ही पूर्व की बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में अब तक किए गए अनुपालन की भी जानकारी दी गई।

पूर्व से संचालित परियोजनाओं का प्रगति प्रतिवेदन की बिन्दुवार जानकारी दी गई। वहीं अनुमोदन के लिए प्रस्तावित योजनाओं को एक एक कर प्रस्तुत किया गया। साथ ही वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए वार्षिक कार्य योजना पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा शासी परिषद द्वारा अन्य योजनाओं को भी सर्वसम्मपति से अनुमोदित किया गया। जिससे योजनाएं धरातल पर आ सके।

बैठक में निम्नलिखित प्रस्तावित योजनाओं की सर्वसम्मति से प्रशासनिक स्वीकृति दी गई।

पेयजल हाट बाजार में सोलर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था का निर्माण, चापानलो का अधिष्ठापन/मरम्मति, पर्यावरण-जला श्रोतों का उन्नयन, तालाब का निर्माण, चेकडैम का निर्माण/उन्नयन, सर्वजनकि एवं नीजि भूमि पर वृच्छा रोपण कार्य, शिक्षण संस्थानों में वृक्षारोपण कार्य।
स्वास्थ्यः- देखभाल-अस्पताल परिसर में हाई मास्ट लाईट का अधिष्ठापन, अस्पताल परिसर में स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार पुराने भवनों का उन्नयन, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार नये भवनों का निर्माण, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार शौचालय का निर्माण/उन्नयन कार्य, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार पेवर ब्लॉक पथ का निर्माण, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार कुलिंग वाटर सिस्टम का अधिष्ठापन, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार मरीजो के अटेंडेंट के लिए आधारभूत संरचना का निर्माण, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार आवश्यक उपकरण/उपस्कर की आपूर्ति, स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार भूमि समतलीकरण/कार्डेनिंग एवं वृक्षारोपण कार्य।

शिक्षाः- आवासीय विद्यालय परिसर में हाई मास्ट लाईट, आवश्यक उपकरण/उपस्कर की आपूर्ति, सभी विद्यालयों में आवश्यक उपकरण/उपस्कर की आपूर्ति, स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन, सोलर लाईट का अधिष्ठापन, आधारभूत संरचना का निर्माण, पुस्तकालय का निर्माण, प्रयोगशाला का निर्माण, भूमि समतलीकरण, कार्डेनिंग एवं वृच्छा रोपण कार्य, आवश्यकतानुसार वर्गकक्ष का निर्माण, पुराने भवनों को मरम्मति/उन्नयन कार्य, चाहरदिवारी का निर्माण/मरम्मति कार्य, शौचालय निर्माण/मरम्मति कार्य, नये बोरिंग एवं पाईप लाइन द्वारा पेयजल आपूर्ति, चिलिंग आरओ सिस्टम का अधिष्ठापन, खेल सामग्री की आपूर्ति, तड़ित चालक का अधिष्ठापन, खेल मैदान/इंडोर स्टेडियम का निर्माण वहीं सभी प्लस टू उच्च एवं मध्य विद्यालयों में आवश्यकतानुसार हाई मास्ट स्ट्रीट लाईट, सोलर लाईट का अधिष्ठापन, सभी महाविद्यालयों में आवश्यकतानुसार हाई मास्ट/स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन इसी प्रकार महिलाओं और बच्चों का कल्याण, वृद्ध और दिव्यांग लोगों का कल्याण, कौशल विकास समेत अन्य क्षेत्रों के लिए भी कई विकास योजनाओं को सर्वसम्मति से पारित किया गया।

बैठक में नये पीएमयू के गठन को लेकर बताया गया कि पूर्व से कार्यरत पीएमयू का कार्यकाल 31.07.2024 को समाप्त हो गया है। पीएमयू का कार्य संतोषप्रद नहीं रहने के कारण अवधि विस्तार नहीं दिया गया हैं। जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट कार्यों के ऑनलाइन मॉनिटरिंग आदि कार्य के लिए नये पीएमयू का गठन किया जाना आवश्यक है। इस पर भी सहमती जताई गई।

2024-25 के लिए कई वार्षिक कार्य विकास योजनाओं को अनुमोदित किया

उक्त बैठक में उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त पवन कुमार मंडल, वन प्रमंडल पदाधिकारी उत्तरी राहुल मीना, वन प्रमंडल पदाधिकारी दक्षिणी मुकेश कुमार, जिले के सभी कार्यालय प्रधान, प्रखंड विकास पदाधिकारी समेत अन्य संबंधित उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_img
For You

क्या मोदी सरकार का ये बजट आपकी उम्मीदों को पूरा करता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Live Scores

You cannot copy content of this page